Skip Navigation LinksHome / Information
महत्वपूर्ण निर्देश
1. परिषद् की वर्ष 2022 की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु परिषद् द्वारा नियमानुसार मान्यता प्राप्त प्रत्येक विद्यालय के अभ्यर्थियों का शैक्षिक सत्र 2019-20 में कक्षा-9 एवं कक्षा-11 में यथास्थिति परिषद् की इस वेबसाइट-upmsp.edu.in पर विद्यालय द्वारा ऑनलाइन अग्रिम पंजीकरण कराना अनिवार्य है। अग्रिम पंजीकरण हेतु छात्र / छात्राओं द्वारा प्रधानाचार्य को शुल्क देने की अंतिम तिथि 15 सितम्बर 2021 है। आग्रिम पंजीकरण हेतु आवेदन करने एवं शुल्क जमा करने की समय सारिणी की विज्ञप्ति / सार्वजनिक सूचना को डाउनलोड करने हेतु यहाँ क्लिक करें। छात्र/छात्राओं के निर्धारित आवेदनपत्र के प्रारूप को डाउनलोड करें क्लास 09th    क्लास 11th

2. वर्ष 2020 की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले संस्थागत एवं व्यक्तिगत छात्र/छात्राओं के विवरणों को ऑनलाइन करने एवं गत वर्ष के ऑनलाइन पंजीकरण कराये कक्षा-9 एवं कक्षा-11 के छात्र/छात्राओं के विवरणों में आंशिक संशोधन यथा छात्र/छात्राओं की मिसिंग फोटो को अपलोड करने, उनके विषय, जन्मतिथि एवं अन्य विवरणों में संशोधन करने एवं कक्षा-9/11 में अनुत्तीर्ण हो गये अथवा विद्यालय छोड़ चुके छात्र/छात्राओं के विवरणों को डिलीट करने की समस्त कार्यवाही परिषद द्वारा निर्धारित समय सारिणी के अनुसार की जायेगी। परीक्षा हेतु छात्र / छात्राओं द्वारा प्रधानाचार्य को शुल्क देने की १५ सितम्बर २०२१ है । नाम में ऑनलाइन संशोधन प्रतिबन्धित रहेगा । परीक्षा हेतु आवेदन करने एवं शुल्क जमा करने की समय सारिणी की विज्ञप्ति / सार्वजनिक सूचना को डाउनलोड करने हेतु यहाँ क्लिक करें। संस्थागत छात्र/छात्राओं के निर्धारित आवेदनपत्र के प्रारूप को डाउनलोड करें संस्थागत हाईस्कूल    संस्थागत इण्टरमीडिएट

3. व्यक्तिगत छात्र/छात्राओं के विवरणों को ऑनलाइन करने हेतु उनके शैक्षिक विवरणों को लेने हेतु उन्हें एक निर्धारित आवेदनपत्र भर कर एवं उसके साथ परीक्षा में सम्मिलित हेतु समस्त आवश्यक अहर्ता के प्रमाणपत्र सलंग्न कर निर्धारित परीक्षा शुल्क के साथ व्यक्तिगत परीक्षा के अग्रसारण केन्द्र में प्रधानाचार्य / अग्रसारण अधिकारी के पास जमा करना होगा. संस्थागत छात्र/छात्राओं के विवरणों को विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा विद्यालयीय अभिलेखों से तैयार कर उन्हें ऑनलाइन किया जायेगा। व्यक्तिगत छात्र/छात्राओं के निर्धारित आवेदनपत्र के प्रारूप को डाउनलोड करें व्यक्तिगत हाईस्कूल    व्यक्तिगत हाईस्कूल क्रेडिट     व्यक्तिगत इण्टरमीडिएट

4. यूजर आई0डी0 के बॉक्स में सम्बन्धित विद्यालय के जनपद का दो अंकीय कोड तथा विद्यालय का स्वयं का परिषदीय परीक्षाओं में प्रयुक्त होने वाला चार अंकीय कोड मिलाकर संयुक्त रुप से अंकित किया जायेगा। उदाहरणार्थ जनपद मथुरा जिसका परिषद् द्वारा निर्धारित जनपद कोड 05 है, उसमें स्थित विद्यालय जिसका कोड 1275 है, उसके लिये यूजर आई0डी0 के बॉक्स में 051275 अंकित किया जायेगा। इसी विधि से अन्य विद्यालयों के लिये यूजर आई0डी0 निर्धारित की गयी है।

5. पासवर्ड के बॉक्स के अन्दर परिषद् द्वारा जिला विद्यालय निरीक्षक के माध्यम से विद्यालय को उपलब्ध कराये गये 8 अंकीय गोपनीय पासवर्ड को अंकित किया जायेगा। इस पासवर्ड को सम्बन्धित विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा अत्यन्त सावधानी एवं गोपनीयता से प्रयोग करना होगा।

उपर्युक्त सभी प्रकार के कार्यों के सम्पादन हेतु विद्यालयों की यूजर आई. डी. एवं पासवर्ड वही रहेगा जिसके द्वारा गत वर्ष विद्यालयों द्वारा ऑनलाइन अग्रिम पंजीकरण कराया गया था। अपना पासवर्ड यदि आप भूल गये हैं तब अपने जनपद के जिला विद्यालय निरीक्षक से उसे रिसेट करा लें ।

6. सत्र 2019-20 के कक्षा 9 एवं 11 के नवीन पंजीकरण एवं वर्ष 2020 की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले संस्थागत एवं व्यक्तिगत छात्र/छात्राओं के विवरणों को ऑनलाइन करने के कार्य को प्रारम्भ करने से पूर्व महत्वपूर्ण निर्देशों को डाउनलोड करके उसे सम्यक रुप से पढ़ एवं समझ लेने के उपरांत ही प्रधानाचार्यगण निर्देशानुसार ऑनलाइन अग्रिम पंजीकरण की कार्यवाही प्रारम्भ करे।

7. ट्रेजरी चालान - परिषद के पंजीकरण, परीक्षा एवं अन्य विविध कार्यों हेतु कोषागार में जमा किये जाने वाले शुल्कों हेतु ट्रेजरी चालान के प्रारूप को डाउनलोड करने हेतु यहाँ क्लिक करें

8. पत्राचार पंजीकरण केंद्र - पत्राचार शिक्षा संस्थान, उत्तर प्रदेश प्रयागराज के पत्रांक पत्राचार 695 दिनांक 27/08/2021 में दिए गये निर्देश के अनुसार पत्राचार शिक्षण की पंजीकरण की व्यवस्था के अनुसार पत्राचार शिक्षा हेतु पंजीकृत अभ्यर्थियों को इण्टरमीडिएट व्यक्तिगत परीक्षा के अपने परीक्षा आवेदन-पत्र को जनपद में निर्धारित पत्राचार शिक्षा पंजीकरण केन्द्र के प्रधानाचार्य के माध्यम से उसी विद्यालय से ही अग्रसारित करना अनिवार्य है। अतः वर्ष 2020 की इण्टरमीडिएट व्यक्तिगत परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु पत्राचार शिक्षा हेतु पंजीकृत अभ्यर्थी जनपद में निर्धारित पत्राचार शिक्षा पंजीकरण केन्द्र के अतिरिक्त किसी अन्य विद्यालय अपने परीक्षा आवेदन-पत्र को अग्रसारित एवं ऑनलाइन कराते हैं तब उनके परीक्षा आवेदन-पत्र स्वतः निरस्त माने जायेंगे। जिसके लिए अभ्यर्थी स्वयं उत्तरदायी होंगें। प्रदेश के सभी जनपदों में निर्धारित किये गये 396 पत्राचार शिक्षा के पंजीकरण केन्द्र विद्यालयों की सूची को डाउनलोड करने हेतु यहाँ क्लिक करें। पत्राचार शिक्षा संस्थान उ०प्र० द्वारा इण्टरमीडिएट व्यक्तिगत परीक्षा वर्ष 2022 - एक वर्षीय पत्राचार शिक्षण हेतु पंजीकरण व्यवस्था सम्बन्धी निर्देश पत्र एवं विवरण पत्रिका आदि को डाउनलोड करने हेतु निर्देश पत्र के लिए यहाँ क्लिक करें      विवरण पत्रिका के लिए यहाँ क्लिक करें

9.अनुत्तीर्ण छात्र/छात्राओं की अहर्ता की जाँच - गत वर्ष/वर्षों में परिषद् की हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट परीक्षा में अनुत्तीर्ण होने के आधार पर वर्ष 2018 की हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट में सम्मिलित होने वाले छात्र/छात्राओं के विवरणों को ऑनलाइन अपलोड करने से पूर्व समस्त विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया जाता है की वे सम्बन्धित छात्र/छात्रा के अहर्ता सम्बंधी अनुत्तीर्ण होने के विवरणों की पुष्टि अवश्य कर ले। प्रधानाचार्यों की सुविधा के लिये वर्ष 2003 से 2021 तक के परीक्षाफलों के विवरण परिषद् की वेबसाइट upmsp.edu.in पर उपलब्ध हैं। प्रधानाचार्य पूर्णरूपेण संतुष्ट होने के उपरान्त ही परिषदीय परीक्षा में सम्मिलित कराये जाने हेतु केवल अर्ह छात्र/छात्राओं शैक्षिक विवरणों कों अपलोड करें। छात्र/छात्राओं के अहर्ता सम्बंधी विवरणों की सघन जांच परिषद् के सम्बन्धित क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा भी की जायेगी, जिससे कोई भी अनर्ह छात्र/छात्रा परिषदीय परीक्षाओं में सम्मिलित न होने पाये।

10. वर्ष 2020 की परिषदीय परीक्षा में निम्नाकिंत श्रेणीयों के छात्र/छात्रा परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं:-
हाईस्कूल संस्थागत परीक्षा
    1. विद्यालय में कक्षा-10 में नियमित अध्ययनरत सत्र 2018-19 में अपने ही विद्यालय से कक्षा-09 में अग्रिम पंजीकरण कराये उत्तीर्ण छात्र/छात्रा ।
    2(a) विद्यालय में कक्षा-10 में नियमित अध्ययनरत माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल संस्थागत परीक्षा में केवल एक बार अनुत्तीर्ण रहे छात्र/छात्रा
    2(b) क्रेडिट सिस्टम के छात्र / छात्रा ।
    3. विद्यालय में कक्षा-10 में नियमित अध्ययनरत सत्र 2018-19 के पूर्व सत्रों में अपने ही विद्यालय से कक्षा-09 में अग्रिम पंजीकरण कराये उत्तीर्ण छात्र/छात्रा ।
    4(a) विद्यालय में कक्षा-10 में नियमित अध्ययनरत वाह्य छात्र/छात्राओं के अंतर्गत परिषद के अन्य विद्यालयों से कक्षा-09 में अग्रिम पंजीकरण कराये हुए उत्तीर्ण छात्र/छात्रा।
    4(b) विधि द्वारा स्थापित अन्य शिक्षा बोर्डों से परीक्षार्थी का कक्षा-09 उत्तीर्ण हुए अथवा हाईस्कूल या उसके समकक्ष परीक्षा में अनुत्तीर्ण छात्र/छात्रा।
हाईस्कूल व्यक्तिगत परीक्षा
    2(a) माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल परीक्षा में अनुत्तीर्ण रहे छात्र/छात्रा।
    2(b) क्रेडिट सिस्टम के छात्र/छात्रा।
    3. माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा कक्षा-09 में अग्रिम पंजीकरण कराये उत्तीर्ण छात्र/छात्रा।
    4(a) विधि द्वारा स्थापित देश के अन्य शिक्षा बोर्डों से कक्षा-09 उत्तीर्ण छात्र/छात्रा ।
    4(b) विधि द्वारा स्थापित देश के अन्य शिक्षा बोर्डों से हाईस्कूल या उसके समकक्ष परीक्षा में अनुत्तीर्ण रहे छात्र/छात्रा ।
    5. पूर्व में हाईस्कूल परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके वे छात्र / छात्रा जो विनियम के अन्तर्गत अतिरिक्त विषयों में परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं।
    6. कारागार में निरुद्ध बंदी छात्र / छात्रा ।
    7. भारतीय सेना में नियमित रुप से कार्यरत सैन्यकर्मी।
    8. आई0टी0आई उत्तीर्ण छात्र/छात्रा जो हाईस्कूल अथवा इण्टर की समकक्षता प्राप्त करने हेतु हिन्दी विषय से परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं।
इण्टरमीडिएट संस्थागत परीक्षा
    1. विद्यालय में कक्षा-12 में नियमित अध्ययनरत सत्र 2018-19 में अपने ही विद्यालय से कक्षा-११ में अग्रिम पंजीकरण कराये उत्तीर्ण छात्र/छात्रा।
    2. विद्यालय में कक्षा-12 में नियमित अध्ययनरत माध्यमिक शिक्षा परिषद की इण्टरमीडिएट संस्थागत परीक्षा में केवल एक बार अनुत्तीर्ण रहे छात्र/छात्रा ।
    3. विद्यालय में कक्षा-12 में नियमित अध्ययनरत सत्र 2018-19 के पूर्व सत्रों में अपने ही विद्यालय से कक्षा-11 में अग्रिम पंजीकरण कराये उत्तीर्ण छात्र/छात्रा
    4(a) विद्यालय में कक्षा-12 में नियमित अध्ययनरत वाह्य छात्र/छात्राओं के अंतर्गत परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य विद्यालयों से कक्षा-11 में अग्रिम पंजीकरण कराये हुए उत्तीर्ण छात्र/छात्रा।
    4(b) विधि द्वारा स्थापित अन्य शिक्षा बोर्डों से परीक्षार्थी का कक्षा-11 उत्तीर्ण होने अथवा इण्टरमीडिएट या उसके समकक्ष परीक्षा में अनुत्तीर्ण छात्र/छात्रा।
इण्टरमीडिएट व्यक्तिगत परीक्षा
    2. माध्यमिक शिक्षा परिषद की इण्टरमीडिएट परीक्षा में अनुत्तीर्ण रहे छात्र/छात्रा ।
    3. माध्यमिक शिक्षा परिषद / विधि द्वारा स्थापित देश के अन्य शिक्षा बोर्डों से कक्षा-11 में अग्रिम पंजीकरण कराये हुए उत्तीर्ण छात्र/छात्रा एवं कक्षा-12 हेतु एक वर्षीय पत्राचार पाठ्क्रम में पंजीकृत छात्र/छात्रा ।
    4(a) कक्षा-11 एवं कक्षा-12 हेतु दो वर्षीय पत्राचार पाठ्क्रम में पंजीकृत छात्र/छात्रा ।
    4(b) विधि द्वारा स्थापित देश के अन्य शिक्षा बोर्डों से इण्टरमीडिएट या उसके समकक्ष परीक्षा में अनुत्तीर्ण रहे छात्र/छात्रा ।
    5. पूर्व में इण्टरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके वे छात्र / छात्रा जो विनियम के अन्तर्गत अतिरिक्त विषयों में परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं।
    6. कारागार में निरुद्ध बंदी छात्र / छात्रा ।
    7. भारतीय सेना में नियमित रुप से कार्यरत सैन्यकर्मी ।
    8. आई0टी0आई उत्तीर्ण छात्र/छात्रा जो हाईस्कूल अथवा इण्टर की समकक्षता प्राप्त करने हेतु हिन्दी विषय से परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं।

11. दो स्थानों से अग्रसारित/अपलोड हुए परीक्षा आवेदनों का निरस्तीकरण: वर्ष 2019 की हाईस्कूल अथवा इण्टरमीडिएट परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु कोई भी छात्र/छात्रा यदि दो या उससे अधिक विद्यालयों से अपने परीक्षा आवेदन-पत्र को तथ्यगोपन करके प्रधानाचार्य के माध्यम से अग्रसारित एवं अपलोड कराता है, तब उस स्थिति में उस छात्र/छात्रा के सभी परीक्षा आवेदन निरस्त कर दिये जायेगें, जिसके लिये सम्बन्धित छात्र/ छात्रा स्वयं उत्तरदायी होंगे।

12. छात्र/छात्राओं का विद्यालय परिवर्तन : सत्र 2018-19 में ऑनलाइन अग्रिम पंजीकरण कराये कक्षा-9 अथवा 11 के उत्तीर्ण छात्र/ छात्रा द्वारा यदि अपरिहार्य स्थितियों में विद्यालय परिवर्तन कर नियमानुसार दूसरे विद्यालय में कक्षा-10 अथवा 12 में प्रवेश लिया जाता है तब उस स्थिति में प्रथम विद्यालय के प्रधानाचार्य का यह व्यक्तिगत उत्तरदायित्व होगा कि वह स्थानान्तरित हुए छात्र/छात्रा के ऑनलाइन अग्रिम पंजीकरण के विवरणों को अनिवार्यतः अपने विद्यालय से ऑनलाइन डिलीट कर दें। अन्यथा उस छात्र/छात्रा का दूसरे विद्यालय में प्रवेश लेना सम्भव नहीं हो सकेगा।

13. सत्र 2019-20 के कक्षा-11 के कृषि भाग-1 के अभ्यर्थियों का ऑनलाइन अग्रिम पंजीकरण/वर्ष-2020 की कक्षा-11 की परिषदीय परीक्षा में उन्हें सम्मिलित कराया जाना: सत्र 2019-20 के कक्षा-11 के कृषि भाग-1 के समस्त अभ्यर्थियों का अग्रिम पंजीकरण शुल्क भी जमा कराया जायेगा तथा उनका ऑनलाइन अग्रिम पंजीकरण भी कराया जायेगा। इसके साथ ही वर्ष 2019 की कृषि भाग-1 की परिषदीय परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु उनका निर्धारित परीक्षा शुल्क भी जमा कराया जायेगा। वर्ष 2020 की कृषि भाग-1 की परिषदीय परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु इन अभ्यर्थियों के शैक्षिक विवरण उनके कक्षा-11 के ऑनलाइन अग्रिम पंजीकरण के डाटा से ही ले लिये जायेगें।

14. प्रधानाचार्यो के लिये अत्यावश्यक विशेष निर्देश : वर्ष 2022 के हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट छात्र/ छात्राओं एवं सत्र 2021-22 के कक्षा-9/11 के छात्र/ छात्राओं के अग्रिम पंजीकरण की कार्यवाही इनसे सम्बन्धित उपर्युक्त विज्ञप्तियों में निर्धारित अन्तिम तिथि/समय तक ही कराई जा सकेगी। निर्धारित अन्तिम तिथि/समय के पश्चात यह वेबसाइट स्वतः बन्द हो जायेगी। अतः विद्यालयों के प्रधानाचार्यो को यह ध्यान रखना होगा कि डाटा अपलोड करने एवं उसमें यथा-आवश्यक संशोधनों की समग्र कार्यवाही शीघ्रातिशीघ्र पूर्ण कर लें इसके लिये अन्तिम तिथि की प्रतीक्षा न करें, अन्यथा अन्त समय में कतिपय आकस्मिकताओं यथा सर्वर डाउन होने / नेटवर्क न होने आदि की स्थितियों में यदि वेबसाइट पर ऑनलाइन डाटा अपलोड करने की कार्यवाही प्रभावित होती है जिससे छात्र / छात्राओं के विवरण ऑनलाइन अपलोड होने से छूटते है तो इसका सम्पूर्ण उत्तरदायित्व सम्बन्धित विद्यालय प्रधानाचार्य का ही होगा।

निर्धारित अन्तिम तिथि/समय के पूर्व उक्त कार्यों हेतु ऑनलाइन डाटा अपलोड करने की प्रक्रिया के दौरान विद्यालय जितनी बार चाहे पंजीकृत हुये छात्र/छात्राओं के समस्त विवरणों की फोटोयुक्त चेकलिस्ट डाउनलोड कर उसे विद्यालयी अभिलेखानुसार बारम्बार संशोधित एवं परिवर्धित कर सकता है। छात्रहित में उचित होगा कि इस चेकलिस्ट को सम्बन्धित छात्र/छात्राओं के मध्य वितरित कर उनके विवरणों की जांच स्वयं उनसे भी करा ली जाय, जिससे कि किसी भी छात्र/छात्रा के शैक्षिक विवरणों में किसी भी प्रकार की त्रुटि एवं विसंगति न रहने पाये। डाटा अपलोड करने की निर्धारित अन्तिम तिथि/समय के पश्चात छात्र/छात्राओं के विवरणों में किसी भी प्रकार का संशोधन स्वीकार्य नहीं हो सकेगा।

समस्त संशोधनों को कर लेने के उपरान्त विद्यालय के प्रधानाचार्य यदि सन्तुष्ट हो जाते है कि सभी छात्र/छात्राओं के विवरण अपलोड हो गये है तथा उनमें अब किसी प्रकार की विसंगति/त्रुटि नहीं है तभी वह इन्हें वेबसाइट पर अन्तिम रूप से परिषद् के लिए सबमिट करेगे। अन्तिम रूप से सबमिट करने के उपरान्त विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा भविष्य में किसी प्रकार का संशोधन नहीं किया जा सकेगा। अतः डाटा को अन्तिम रूप से सबमिट करने की कार्यवाही पूर्णतया सोच-समझ कर समस्त कार्य पूर्ण कर लेने के उपरान्त ही समयान्तर्गत की जाय। अन्तिम रूप से संशोधित कर सबमिट किया हुआ डाटा ही परिषद् स्वीकार करेगा तथा यही छात्र/छात्रा परीक्षा/अग्रिम पंजीकरण हेतु पंजीकृत माने जायेंगे। वेबसाइट पर विद्यालय द्वारा छात्र/ छात्राओं के अपलोड किये गये डाटा को वेबसाइट पर यदि परिषद् को सबमिट नहीं किया जायेगा तब ऐसे सभी छात्र/छात्रा गैर-पंजीकृत माने जायेंगे।

15. वर्ष 2022 हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षा हेतु परीक्षा शुल्क का विवरण ::-

क्रम परीक्षा संस्थागत/व्यक्तिगत परीक्षा शुल्क प्रति परीक्षाथीं (रु०पै०) अंकपत्र शुल्क (रु०पै०) अग्रसारण शुल्क (रु०पै०) योग (रु०पै०) प्रधानाचार्य के प्रयोगार्थ (रु०पै०) कोषागार में जमा की जाने वाली धनराशि
1. हाईस्कूल संस्थागत 500.00 1.00 -- 501.00 0.25 500.75
2. हाईस्कूल क्रेडिट सिस्टम संस्थागत 200.00 1.00 -- 201.00 0.25 200.75
3. हाईस्कूल व्यक्तिगत 700.00 1.50 5.00 706.50 0.50 706.00
4. हाईस्कूल क्रेडिट सिस्टम व्यक्तिगत 300.00 1.50 5.00 306.50 0.50 306.00
5. हाईस्कूल विनियम के अन्तर्गत अतिरिक्त विषय की परीक्षा हेतु व्यक्तिगत 200.00 1.50 5.00 206.50 0.50 206.00

1. इण्टरमीडिएट संस्थागत 600.00 1.00 -- 601.00 0.25 600.75
2. इण्टरमीडिएट कृषि(भाग-१ एवं २) एवं व्यावसायिक वर्ग संस्थागत 600.00 1.00 -- 601.00 0.25 600.75
3. इण्टरमीडिएट व्यक्तिगत 800.00 1.50 5.00 806.50 0.50 806.00
4. इण्टरमीडिएट कृषि(भाग-१ एवं २) एवं व्यावसायिक वर्ग व्यक्तिगत 800.00 1.50 5.00 806.50 0.50 806.00
5. इण्टरमीडिएट विनियम के अन्तर्गत एक विषय की परीक्षा हेतु व्यक्तिगत 200.00 1.50 5.00 206.50 0.50 206.00
Content on this website is published and managed by Uttar Pradesh Madhymic Shiksha Parishad. For any query regarding this website, please contact the “Board Office”.
This portal is best viewed in FireFox, Chrome, Opera, Internet Explorer 11. The screen resolution desired is 1366x768 or above.
  माध्यमिक शिक्षा परिषद्, उत्तर प्रदेश, प्रयागराज , भारत